Sunday 11 March 2018

Indian Roads Are Dangerous!

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Indian Roads Are Dangerous!

India चीन के बाद सबसे तेज विकासशील देश है। हालांकि Education, industrialization और fashion जैसे क्षेत्रों में भारत बहुत अच्छी तरह से आगे बढ़ रहा है, फिर भी ऐसे कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां हमारा देश आज काफी पिछड़ गया है। ऐसा कहा जाता है कि India का road network काफी विशाल है और इस मामले में United States of America के बाद India का ही नंबर आता है 

लेकिन एक बहुत ही चौकाने वाली बात यह भी है कि यहाँ की सड़कों की स्थिति बहुत ख़राब है। किसी भी देश की सड़कें अप्रत्यक्ष रूप से देश के आर्थिक विकास में योगदान देती हैं इसलिए यह बेहद जरूरी है कि सड़कों को अच्छी तरह से बनाया गया हो और साथ ही मजबूत हो। भारत कई खराब सड़कों का घर है, चाहे वह महानगर हो, शहर हो या गांव हो सभी का बुरा हाल है। खराब सड़क की हालत India के लिए कोई नयी बात नहीं है, पिछले 30-35 सालों से India में इस  समस्या को हल करने का काम किया जा रहा है।

India में करीब 2 million kilometer लम्बी सड़कें हैं, जिनमें से 960,000 kilometer की सड़कें surface road हैं और भारत में लगभग 1 million kilometer की सड़कें खराब हैं। India में कुल 53 National highways हैं। देखने में ये सभी आंकड़े बहुत प्रभावशाली लगते हैं लेकिन वास्तव में सच तो यह है कि India में 25 प्रतिशत गाँवों में आज तक ख़राब सड़कें हैं
भारतीय सड़कों की खास समस्याएं: खराब riding quality और अपर्याप्त फुटपाथ मोटाई। 

इस वीडियो को देखने के बाद आप समझ जायेंगे की India में Traffic से भी ज्यादा बड़ी समस्या है लोगो के द्वारा Traffic नियमों का पालन न करना


Challenges 

भारत में सड़कों से सम्बन्धित प्रमुख चुनौतियां

Poor Quality Roads and Highways 

यद्यपि भारत में पचास से भी अधिक national highways है, लेकिन दुख की बात यह है कि ज्यादातर national highways सिर्फ दो lanes या उससे भी कम के हैं। highways का design बहुत महत्व का विषय होता है क्योंकि केवल अच्छी तरह से तैयार किए गए highways ही भारी वाहनों (heavy vehicles) द्वारा बनाये गए दबाव का सामना कर सकते हैं। संकीर्ण होने के साथ साथ highways अत्यधिक घनीभूत हैं क्योंकि भारत के बहुत सारे हिस्से इन highways पर ही चल रहे हैं, जो कि सोचने का विषय है।

Rural Areas have Bad Roads 

भारत में काफी भारी मात्रा में rural population है जहाँ पर आज तक अच्छी सड़कें नहीं पहुँच पायी हैं, इसलिए मानसून के दौरान उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। यह समस्या देश के उत्तरी और पूर्वोत्तर भाग में अधिक है।

Urban Areas: Severely Congested


अधिकांश बड़े शहरों में Traffic आज एक सामान्य समस्या है मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जैसे शहर office hours में Traffic से काफी भरे होते हैं। यह समस्या मुख्य रूप से industrialization और पिछले कुछ सालों में वाहन (vehicle) की खरीदारी में अचानक वृद्धि के कारण हुई है। Traffic की इस समस्या से निपटने के लिए, सरकार को अगले दस सालों में करीब 15,000 किलोमीटर लम्बे expressway को बनाने की आवश्यकता होगी







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