Saturday 10 March 2018

Sale Of Non-ISI Helmets To Be Banned Soon: 2018

Leave a Comment

Sale Of Non-ISI Helmets To Be Banned Soon: 2018

साल 2018 के अंत तक दो-पहिया वाहन चालकों के लिए Non-ISI helmets पर प्रतिबंध लगा दिये जाने की खबरें आ रहीं हैं
Sale Of Non-ISI Helmets To Be Banned Soon: 2018

भारत में आये दिन सड़क दुर्घटनायें होती रहती हैं, सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए, भारत सरकार जल्द ही भारतीय मानक ब्यूरो (BIS-Bureau of Indian Standards) से भारतीय मानक प्रमाणीकरण प्राप्त करने के लिए सभी हेलमेट निर्माताओं के लिए अनिवार्य कर देगा।


इस पूरी घटना के बारे में एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा है कि यह प्रक्रिया करीब 6 महीने में पूरी हो जाएगी।

Penalties For Selling Helmets With Fake ISI Mark

यह खबर Road Transport पर हो रहे एक Event से आयी थी, जहां केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और धर्मेंद्र प्रधान ने एक मोबाइल ऐप और एक टोल फ्री नंबर लॉन्च किया साथ ही सड़क दुर्घटनाओं को कम करने करने के लिए एक ड्राइवर प्रशिक्षण योजना भी शुरू की।
Sale of non ISI Helmets to be banned soon
जैसे ही यह नियम लागू हो जाता है, गैर आईएसआई हेलमेट (Non-ISI helmet) की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया जाएगा, और जो कोई भी फर्जी आईएसआई (ISI ) चिह्न का इस्तेमाल करके हेलमेट बिक्री करेगा उस पर कड़ी penalty लगायी जाएगी।


भारत में हर साल लगभग 90 Million हेलमेटों की मांग रहती है जिसमे से अधिकतर हेलमेट नकली और कम सुरक्षा वाले होते हैं
आईएसआई हेलमेट मैन्युफैक्चरिंग एसोसिएशन (ISIHMA) के अध्यक्ष राजीव कपूर के मुताबिक, भारत में two-wheeler सवारों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले लगभग 75-80% helmets ISI Specifications को पूरा नहीं करते हैं।
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, हेलमेट के बिना मोटर चालक के पास सड़क दुर्घटनाओं में 40% अधिक घायल होने की सम्भावना रहती है। भारत में, आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 2016 में हेलमेट न पहनने से लगभग 10,135 लोग मारे गए थे।
If You Enjoyed This, Take 5 Seconds To Share It

0 comments:

Post a Comment